Breaking News

बैकु΄ठपुर @ दो अलग-अलग मांगो को लेकर डॉ विनय जायसवाल का विरोध प्रदर्शन

Share

25 को एसईसीएल महाप्रबंधक का घेराव,26 को रेल रोको आंदोलन,बंद पड़ी खदानों को खोलने व बंद पड़ी ट्रेनों को चालू करने की मांग को लेकर आंदोलन

मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय के नेतृत्व में हुआ आयोजन…कोतमा विधायक हुए शामिल…क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय चिरिमिरी एसईसीएल क्षेत्र का विधायक व समर्थकों ने किया घेराव

-रवि सिंह-

बैकु΄ठपुर 26 अक्टूबर 2021 (घटती-घटना)। चिरमिरी क्षेत्र में लगातार दो वर्षों से बन्द यात्री गाçड़यों के पुनः परिचालन हेतु मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल के नेतृत्व में सैकड़ो की संख्या में मौजूद कार्यकर्ताओं के साथ नागपुर में रेल रोको आंदोलन किया गया।
विनय जायसवाल के आग्रह पर आंदोलन में साथ देने मध्यप्रदेश कोतमा के विधायक सुनील सराफ भी समर्थकों समेत रेल रोको आंदोलन में शामिल हुए। विधायक विनय जायसवाल ने केंद्र सरकार व रेलवे प्रशासन को घेरते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद जब कोरोना के मामले देश मे ना के बराबर है और देश मे सभी जगह खासकर उत्तरप्रदेश में चुनाव होने के कारण सभी यात्री ट्रेनों को शुरू कर दिया गया है तो फिर लगातार पत्राचार करने के बाद भी रेलवे प्रशासन की ओर से यात्री ट्रेन चलाने के संबंध में कोई भी सकारात्मक पहल न होने के कारण आज रेल रोको आंदोलन की जरूरत पड़ी। विधायक ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार सिर्फ उद्योगपतियो की सरकार है आम जनता के दुख व परेशानी से उन्हें कोई मतलब नही है। प्रदर्शन के दौरान विधायक विनय जायसवाल, कोतमा विधायक सुनील सराफ, महापौर कंचन जायसवाल, सभापति गायत्री बिरहा, मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष प्रभा पटेल, एनअसयूआई प्रदेश अध्यक्ष नीरज पाण्डेय, रामावतार अलगमकर, शिवांश जैन ,सुभाष कश्यप, भगवान सिंह, अशोक बनर्जी, कृष्णा राय, शहनवाज अली, रश्मि जायसवाल, शिखा सोनी समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व आम जनमानस उपस्थित रहा।

समर्थकों समेत रेलवे ट्रैक पर बैठे विधायक

उद्बोधन को बीच में रोककर विधायक विनय जायसवाल अपने समर्थकों समेत रेलवे ट्रैक पर बैठ गए व तब तक धरने से न उठने की बात कही जब तक रेलवे के उच्चाधिकारियों की तरफ से कोई लिखित जवाब नही आ जाता। इस दौरान क्षेत्रीय रेलवे अधिकारी मनेन्द्रगढ़ एसडीएम नयन तारा तोमर समेत बड़ी संख्या में रेल्वे पुलिस बल व छत्तीसगढ़ पुलिस बल मौजूद रहा। क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक के द्वारा जल्द उचित कार्यवाही हेतु ज्ञापन को आगे उच्चाधिकारियों को भेजने के लिखित आश्वासन के बाद विधायक विनय जायसवाल ने 15 दिन के भीतर ट्रेन चालू करने का अल्टीमेटम देकर धरना समाप्त किया ।

चिरिमिरी एसईसीएल मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय घेराव

चिरिमिरी क्षेत्रीय एसईसीएल मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय का मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ विनय उपाध्याय के नेतृत्व में 25 अक्टूबर को घेराव किया गया वहीं इस घेराव के दौरान मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल ने एसईसीएल के चिरिमिरी क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष मुर्दाबाद के भी नारे लगाए। विधायक ने बंद पड़ी खदानों को लेकर मुख्य महाप्रबंधक चिरिमिरी क्षेत्र को दो टूक कहा कि अंजनहिल माइंस जिसे बंद कर दिया गया है इसके पुनः संचालन कि जीबीलीटी रिपोर्ट बनाकर महाप्रबंधक (यो. / परि.) एसईसीएल को पत्र /पी/पी/ 2021 / 1352 दिनांक 21/10/2021 को प्रेषित किया गया है। आपका यह जवाब कुप्रबंधन एवं कोल इंडिया के भर्राशाही को दर्शाता है क्योंकि उक्त दुर्घटना को घटित हुए लगभग 11 वर्ष पूर्ण हो चुके है और आपने सिर्फ विजीबीलीटी रिपोर्ट प्रेषित कर इस मेंगा प्रोजेक्ट से इतिश्री कर ली है। जबकि आपके अनुसार ही लगभग 26 मीट्रिक टन कोयले का भंडारण उपलब्ध है। इसका अर्थ यह हुआ कि प्रबंधन को चिरमिरी के अस्तित्व एवं चिरमिरी वासियों के भविष्य के लिए कोई चिंता नहीं है प्रबंधन केवल कागजों में खानापूर्ति करता है, और जरा भी कठिनाई होने पर सकारात्मक कोई भी प्रयास नहीं किया जाता है।

एसईसीएल के जवाबी पत्र पर विधायक का जवाब

इसी प्रकार आपके द्वारा 06 बिन्दुओं पर बिन्दुवार जानकारी क्रमशः वेस्ट चिरमिरी कॉलरी, साजापहाड़ बेस्ट चिरमिरी एवं कोरिया के मध्य पल्थाजाम, सीम नम्बर 03, कोरिया रेलवे लाईन एवं मलमा दफाई के बीच एवं बागबोरी कला के पास कोयले भंडारण से संबंधित सभी डाटा एवं जानकारी सर्वे कराकार आगामी 02 गहीने में उपलब्ध कराई जायेगी ऐसा जवाब पत्र में दर्शाया गया है। आपका यह जवाब ” का वर्षा जन कृषि सुखाने” की कहावत को चरितार्थ करता है। आपके सभी उत्तरों से मैं असतुष्ट हूं आपके कार्यशैली सिर्फ खानापूर्ति एवं मौकापरस्ती को दर्शाता है कि कोयला खदानें बंद हो एवं भारत सरकार द्वारा कोविड काल के समय से प्रयासरत कमर्शियल प्लानिंग को बढ़ावा देते हुए भविष्य को गर्त में डालकर चंद आदानी-अंबानी जैसे उद्योगपतियों के हाथों में बेचने का काम किया है जिसकी में भर्त्सना एवं कड़ी निंदा करता हूँ।

विधायक ने एसईसीएल को दी चेतावनी

विधायक डॉ. विनय ने चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रबंधन चिरमिरी के अस्तित्व एवं पलायन को रोकथाम हेतु अग्रसर हो एवं समुचित एवं सकारात्मक ठोस कार्यवाही घरातल से करना प्रारंभ करें अन्यथा भविष्य में और उग्र आंदोलन की जावेगी जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी एसईसीएल प्रबंधन की होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!