अम्बिकापुर @शहर की साफ-सफाई में कोताही बरतने वालों पर होगी कार्यवाहीःकलेक्टर

Share

शहरी साफ-सफाई संबंधी समीक्षा बैठक संपन्न

अम्बिकापुर 25 अक्टूबर 2021 (घटती-घटना)। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को यहां डाटा सेन्टर में नगर निगम अम्बिकापुर के अधिकारी, कर्मचारी एवं सफाई दीदियों की बैठक लेकर शहर की साफ-सफाई सहित निर्माण कार्यों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम अम्बिकापुर ने स्वच्छता के मामले में जो मुकाम हासिल किया है उसे बरकरार रखते हुए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। अब शहर की साफ-सफाई में किसी के द्वारा भी कोताही बरतने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि शहर के चौक-चौराहों पर कहीं-कहीं कचरे के ढेर दिखाई देते हैं जो शहर की स्वच्छता के प्रतिकूल है निगम के सफाई अमला नियमित सभी वार्डों का निरीक्षण कर सफाई का जायजा लें। जहां भी कचरे का ढेर या विखरा हुआ दिखाई दे तत्काल स्वच्छता दीदियों को सूचित कर उपयुक्त रीति से सफाई कराएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता दीदियों को निर्देशित करें कि हर घर में डस्टबीन अनिवार्य रूप से उपलब्ध हो तथा घर से निकलने वाले कचरे को डस्टबीन में ही डालें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता दीदियों को डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण में किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो इसकी जानकारी निगम के अधिकारियों को दें, ताकि समय पर उसका निराकरण कराया जा सके।
कलेक्टर ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के बदले ली जाने वाली यूजर चार्ज की वसूली में किसी प्रकार की ढिलाई न बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी परिवारों से तथा प्रतिष्ठानों से जो यूजर चार्ज निर्धारित किया गया है, उसे अनिवार्य रूप से प्रतिमाह वसूली करें। उन्होंने कहा कि यूजर चार्ज नहीं देने वालों की सूची भी संधारित करें ताकि संबंधित से यूजर चार्ज की वूसली हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर ने कहा कि शहर की साफ-सफाई तथा वार्डो में टूटे हुए नालियों के मरम्मत कार्य सहित अन्य सफाई के कार्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही शहर में समय-समय पर स्वच्छता शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। कलेक्टर ने अगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारी करने सभी निगम के सभी अमलों तथा स्वच्छता दीदियों को जरूरी निर्देश दिए।बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री श्वेता सुमन, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा स्वच्छता दीदी उपस्थित थीं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply