facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Sunday 12 july 2020 06:07 AM

Breaking News


हो गया चमत्कार! बन गई है कोरोना की वेक्सीन



हो गया चमत्कार! बन गई है कोरोना की वेक्सीन 20-05-20 03:59:05

गुवाहाटी,20 मई 2020। कोरोना वायरस की वैक्सीन बन गई है जिसकी सप्लाई जुलाई तक की जा सकती है। Moderna ने कोरोना की वैक्सीन के शुरुआती रिजल्‍ट्स जारी किए हैं जो पूरी दुनिया को एक उम्‍मीद मिली कि शायद जल्‍द कोरोना का टीका मिल जाएगा। इस वैक्‍सीन की टेस्टिंग मार्च में शुरू हुई थी। इस दवाई से शरीर में एंटीबॉडीज का लेवल उतना ही रहा जितना कोरोना से रिकवर हो चुके मरीजों में मिलता है। इस वैक्‍सीन ट्रायल के सेकेंड फेज में 600 लोगों पर टेस्‍ट किए जाएंगे।
जिन 8 लोगों को वैक्‍सीन दी गई, उन्‍हें तीन तरह की डोज मिली। लो, मीडियम और हाई। अभी जो नतीजे आए हैं, वे वैक्‍सीन के लो और मीडियम डोज के हैं।
इस वैक्‍सीन का एक साइड इफेक्‍ट देखने को मिला कि एक मरीज की उस बांह पर लाल निशान पड़ गए जहां टीका लगा था।
8 में से आधे लोगों को 100 mcg और बाकी को 25 mcg की डोज दी गई थी। जिन्‍हें ज्‍यादा डोज मिली, उनके शरीर में एंटीबॉडीज भी ज्‍यादा बनीं। यह शुरुआती डेटा वैक्‍सीन डेवलपमेंट में अबतक का सबसे एडवांस्‍ड हैं।
इस वैक्‍सीन के फेज टू ट्रायल की परमिशन मिल गई है। Moderna का कहना है कि वह 250 mcg की डोज की जगह 50 mcg वाली डोज टेस्‍ट करना चाहती है। फेज टू में वैक्‍सीन की ऑप्टिमल डोज का पता लगाया जाता है। ताकि लोगों के लिए सही मात्रा में वैक्‍सीन की डोज तैयार की जा सके। माना जा रहा है कि जुलाई तक यह दवाई सप्लाई के जारी की जा सकती है।

Share .. . facebook google+ twiter