facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Friday 28 Feb 2020 08:02 AM

Breaking News


बैकु΄ठपुर@ कलेक्टर ने कोचियों व बिचौलियों पर सख्ती बरतने के दिये निर्देश



बैकु΄ठपुर@ कलेक्टर ने कोचियों व बिचौलियों पर सख्ती बरतने के दिये निर्देश 11-02-20 12:50:02

खाद्य,सहकारिता एवं कृषि विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
-नगर स΄वाद्दाता-
बैकु΄ठपुर 10 फरवरी 2020(घटती-घटना)।
कलेक्टर की अध्यक्षता में आज यहां जिला कार्यालय स्थित उनके चेम्बर में कृशि, खाद्य, वेटनरी, मार्कफेड, मत्स्य, लीड बैंक, सहकारिता एवं कृशि विज्ञान केंद्र की विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित को देखते हुए 20 फरवरी तक धान खरीदी की तिथि बढ़ा दी गई है। इस हेतु उन्होंने कोचियों एवं बिचैलियों पर सख्ती बरतने के निर्देष दिये, जिससे कि किसानों को सुगमता से धान विक्रय के अवसर मिले। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उपार्जन केंद्र में निर्धारित समय तक संबंधित क्षेत्र के पटवारियों को उपस्थित रहने के निर्देष दिये गये हैं, जिससे उचित व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि जिन जिला स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी निरीक्षण हेतु लगायी गयी है, वे अपनी विषेश नजर बनाये रखें। सीमा से लगे धान उपार्जन केंद्रों में विषेश चैकसी करने हेतु राजस्व, खाद्य एवं पुलिस अधिकारियों को कड़ी निगरानी के निर्देश दिये गये हैं।
कलेक्टर ने कहा कि षासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बारी के अंतर्गत पैरादान की अपील पर किसानों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है जिसका नतीजा है कि जिले में अब तक 542 ट्राली पैरा का कलेक्षन किया गया है, जिसे गौठानों में सुरक्षित रखा गया है। कलेक्टर ने आगामी ग्रीश्म ऋृतु को देखते हुए मवेषियों के चारे के लिए किसानों से अधिक से अधिक पैरादान करने का आग्रह किया है।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में मक्के की पैदावार को प्रोत्साहित करने हेतु इस वर्श कृशि विभाग द्वारा 3000 हेक्टेयर में पैदावार की तैयारी की जा रही है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में किसानों को बीज भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। विगत वर्श 1850 हेक्टेयर में मक्के की पैदावार की गई थी। कृशि विभाग के मैदानी अधिकारी इस कार्य में निरंतर जुटे हुए हैं। इसी तरह उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देष्य से झुमका डेम का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है जिसके अंतर्गत मत्स्य विभाग द्वारा मछली आकार का एम्ेरियम बनाया गया है, विभाग को एम्ेरियम को जल्द षुरू करने के निर्देष दिये गये हैं। झुमका डेम में आने वाले पर्यटकों की निरंतर मांग के अनुरूप स्वच्छ भारत मिषन के तहत षौचालय का निर्माण कराने के भी निर्देष दिये गये हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत प्रकरणों के जल्द निराकरण और प्रगति की रिपोर्ट को अद्यतन रखने के निर्देष दिये। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Share .. . facebook google+ twiter