facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Saturday 16 Jan 2021 07:01 AM

Breaking News


रायपुर@ हर घर को मिलेगा भरपूर शुद्ध पेयजल



रायपुर@ हर घर को मिलेगा भरपूर शुद्ध पेयजल 13-01-21 10:57:01

सीएम भूपेश बघेल ने खुर्सीपार में अमृत मिशन फेस-वन कार्य का किया शुभारंभ
रायपुर,13 जनवरी 2021 (ए)।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भिलाई नगर निगम के साथ ही रिसाली निगम के लिए बड़ी सौगातें दी। मुख्यमंत्री ने नगरीय निकाय क्षेत्र की बड़ी आबादी को ध्यान में रखते हुए घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए खुर्सीपार में आयोजित कार्यक्रम में अमृत मिशन योजना अंतर्गत फेस-वन का शुभारंभ किया। इसका शुभारंभ हो जाने से इन दोनो निकायों के लगभग सवा लाख परिवारों को भरपूर शुद्ध पेयजल मुहैया हो सकेगा। इस बहुप्रतीक्षित योजना को आगामी 2050 तक नगरीय जनसंख्या एवं शहरी विस्तारीकरण को ध्यान में रखते हुए लागू किया गया है। अमृत मिशन योजना अंतर्गत फेस-वन योजना का शुभारंभ हो जाने से नगरीय निकाय के लोगों में हर्ष है। पहले इन क्षेत्रों मे पीने की पानी के साथ ही निस्तारी जल के लिए काफी दिक्कतों का सामाना करना पड़ता था। अब यह समस्या मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की दूरगामी सोच ओर राज्य के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों से पूरा हो सका है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यहां अमृत मिशन योजना के तहत फेस-वन का शुभारंभ होने पर नगरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य और जनता की वास्तविक जरूरत और आवश्यकता के कामों को पूर्ण प्राथमिकता के साथ कर रही है। सरकार गठन के साथ ही लोगों की वास्तविक जरूरत के कार्य दो साल से किये जा रहे है। जहां ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है, वहीं शहरी विकास के लिए भी अनेकों योजनाएं लाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार राज्य के विकास के लिए संकल्पित है और इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होनें कहा कि सरकार किसानों से धान खरीदी के वादे को पूरा कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने किये गए वादे के मुताबिक प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड बनाने का संकल्प पूरा किया है। अब यह राशन कार्ड केवल राशन दुकानों में जाकर राशन लेने का ही कार्ड नही हैं, राशन कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य योजना अंतर्गत स्वास्थ्य सेवा का लाभ भी ले सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमारी किसी व्यक्ति को बताकर नहीं आती है। निर्धन एवं कम आय वर्ग के लोगों के परिवार के किसी सदस्य को किसी प्रकार के बीमारी से ग्रसित हो जाने पर पहले उपचार कराना एक बहुत बड़ी चुनौती होती थी। इसे ध्यान में रखकर सरकार ने राशन कार्ड के आधार पर ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना का लाभ मुहैया करा रही हैं। इससे प्रदेश के हजारों लोगों को उपचार कराने की सुविधा का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने छोटे भू-खण्डों पर पूर्व सरकार द्वारा लगी रोक को हटाने का कार्य किया है। मोर-जमीन-मोर मकान के तहत शहरी निर्धन लोगों को आवास योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार ने राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी का अवसर भी दिया हैं। 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही हैं। सहायक प्रध्यापक सहित अनेक विभागों में शासकीय भर्ती की जा रही है। पुलिस के रिक्त पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया जारी है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की देन हैं। भिलाई स्टील प्लांट सहित नेहरू द्वारा स्थापित उद्योगों ने देश को मजबूत व आगे बढ़ाने का काम किया है। भिलाई स्टील प्लांट केवल इस्पात उत्पादन ही नहीं बल्कि सभी लोगों को आपसी भाईचारा और सामाजिक समरसता को भी मजबूत करने का काम किया है। भिलाई में अनेक जाति और अनेक प्रातों और भाषा के लोग एक साथ निवास करते है। भिलाई ऐसा नगर है जहां अनेक जाति, धर्म, भाषा के लोग सामाजिक-समरसता, सामाजिक-सदभाव से रहकर देश को एक संदेश देते है।  

Share .. . facebook google+ twiter