facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Saturday 16 Jan 2021 07:01 AM

Breaking News


रायपुर,@ राजधानी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप



रायपुर,@ राजधानी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप 13-01-21 10:54:01

अफसरों ने उतारी आरती,नारियल भी फोड़ा
रायपुर,13 जनवरी 2021 (ए)।
कोरोना महामारी से निपटने के लिए राहत का टीका रायपुर पहुंचा है। आज एयर कार्गो की विमान में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप रायपुर हवाई अड्डे पर लैंड हुई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 2 लाख 67 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका लगाया जाना है। इसके लिए पूरे राज्य में 99 वैक्सीनेशन केन्द्र चिंहाकिंत किए हैं। इस संबंध में जानकारी देने के लिए आज राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ प्रियंका शुक्ला ने मीडिया प्रतिनिधियों से संवाद किया और वैक्सीनेशन से संबंधित जानकारी साझा की। उन्होने बताया कि वैक्सीनेशन केन्द्र राज्य के मेडिकल कालेजों,जिला अस्पतालों, कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और निजी अस्पतालों में स्थापित किए गए हैं।
उन्होने बताया कि कोविन एप में राज्य के सभी हेल्थ केयर वर्कर का डाटा रजिस्टर कर लिया गया है। रजिस्टेशन के लिए कोई भी फोटो युक्त पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। पात्र लाभार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वैक्सीनेशन की जगह ,समय और तारीख का संदेश भेजा जाएगा। वैक्सीन लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा और तबीयत खराब लगने पर तुरंत उपचार की व्यवस्था की जाएगी। वैक्सीन लगाने वाले वैक्सीनेटर को भी समुचित प्रशिक्षण दिया गया है। एक वैक्सीनेटर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाएगा। वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिनों के अंदर दूसरी खुराक लेना होगा। इसके दो सप्ताह के अंदर आम तौर पर एंटीबाडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है। वैैैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना आवश्यक होगा जिससे कोरोना के खतरे को कम किया जा सकेगा।
बिलासपुर, रायपुर तथा दुर्ग संभागों में भी पहुंची वैक्सीन, सरगुजा व बस्तर पहुंचेगी आज :
डॉक्टर ठाकुर के मुताबिक वैक्सीन के रायपुर आने के बाद बुधवार को ही इसे रायपुर संभाग के अन्य जिलों के लिए रवाना कर दिया गया। साथ ही बिलासपुर व दुर्ग संभागों के जिलों में भी वैक्सीन भेजी गई है। सरगुजा व बस्तर संभाग के जिलों के लिए वैक्सीन कल यानी गुरुवार को भेजी जाएगी।
वैक्सीन के लिए जरूरी है 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान
कोविशील्ड वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित रखना है। अधिकारियों बताया कि प्रदेश में टीकों के सुरक्षित भंडारण के लिए अभी 630 क्रियाशील कोल्ड चेन पॉइंट एवं 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चेन स्पेस उपलब्ध है। वैक्सीन के को लाने- ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में बॉक्सेस हैं और सीरिंज आदि रखने के लिए ड्राई स्टोरेज भी पर्याप्त हैं।
इन्होंने किया रिसीव :
रायपुर हवाईअड्डे पर कोविशील्ड वैक्सीन लेने के लिए शहर के महापौर एजाज ढेबर, हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन कुलदीप जुनेजा, सीएमएचओ मीरा बघेल सहित कई अन्य अधिकारी पहुंचे थे। मेयर ढेबर तो वैक्सीन वाहन के सामने नतमस्तक हो गए। शायद इसी दुआ के साथ ही यह रायपुर समेत पूरे प्रदेश से कोरोना का अंत कर दे। जूनेजा ने भी हाथ जोड़े। एयरपोर्ट से वैक्सीन स्टेट वैक्सीन सेंटर रवाना कर दी गयी। जहां से प्रदेश के अन्य जिलों में इसे भेजे जाने का क्रम जारी है। दूसरी खेप भी जल्द ही छत्तीसगढ़ आयेगी।


Share .. . facebook google+ twiter