facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Wednesday 16 Jan 2019 11:01 AM

Breaking News


नयी दिल्ली,@ सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी



नयी दिल्ली,@ सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी 06-01-19 11:43:01

बढ़ेगा महंगाई भत्ता
नयी दिल्ली,06 जनवरी 2019  (ए)।
 सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र और राज्य सरकार के लगभग 1.1 करोड़ कर्मचारियों को एक जनवरी 2019 से तीन फीससी महंगाई भत्ता मिलेगा। इन कर्मचारियों को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की गई गणना के मुताबिक डीए तीन फीसदी के करीब बढ़ना तय हो गया है। एक जनवरी 2016 को सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद यह पहला अवसर है जब महंगाई भत्ता तीन फीसदी तक बढ़ने जा रहा है।
डीए की गणना करने वाले जानकारों के अनुसार 2019 से महंगाई भत्ता तीन फीसदी या उससे अधिक रह सकता है। दिसम्बर माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में यदि छह फीसदी की वृद्धि होती है तो कर्मचारियों का 04 फीसदी तक डीए मिल सकता है। वहीं यदि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में 26 अंकों की कमी होती है तो डीए दो फीसदी देय होगा। लेकिन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में इतनी अधिक कमी होने की संभावना न के बराबर है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि कर्मचारियों को डीए 3 फीसदी के करीब मिल सकता है। इस कदम से सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।
दुनिया में सिर्फ भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश ही ऐसे देश हैं, जिनके सरकारी कर्मचारियों को ये भत्ता दिया जाता है। ये ऐसा पैसा है, जो महंगाई को ध्यान में रखते हुए देश के सरकारी कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। ये पैसा इसलिए दिया जाता है, ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में पैसे की वजह से दिक्कत न हो। ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है।


Share .. . facebook google+ twiter