facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Wednesday 16 Jan 2019 12:01 PM

Breaking News


रायपुर @ कांग्रेस ने जनघोषणा पत्र जारी किया



रायपुर @  कांग्रेस ने जनघोषणा पत्र जारी किया 09-11-18 11:47:11

रायपुर 09 नवंबर 2018 ।  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। है। पार्टी ने इसे जन घोषणापत्र-2018 नाम देते हुए झीरम के शहीदों को समर्पित किया है। इसमें किसानों की कर्ज माफी, धान से और अन्य उपज की खरीदी, बिजली बिल, रोजगार, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के अलावा आवास से लेकर शराबबंदी के मुद्दों को शामिल किया गया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि सरकार बनने पर कांग्रेस 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करेगी। उनके दो साल के बकाया बोनस का भुगतान किश्तों में किया जाएगा। साथ ही, धान खरीदी की न्यूनतम दर 2500 रुपए प्रति मि्ंटल, मक्का 1700 रुपए, सोयाबीन 3500 रुपए, गन्ना 355 रुपए, चना 4700 रुपए प्रति मि्ंटल खरीदा जाएगा। वहीं बिजली बिल आधा किए जाने का भी वादा कांग्रेस ने किया है।
घोषणापत्र के मुताबिक राजीव मित्र योजना के तहत छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को सामुदायिक विकास और समाजसेवी गतिविधियों में भाग लेने पर न्यूतम प्रति माह 2500 रुपए दिया जाएगा। वहीं खाद्य सुरक्षा के अधिकार के तहत प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल प्रतिमाह एक रुपए की दर से और बीपीएल परिवार को नियंत्रित दर पर तेद्यक, दाल, नमक, चीनी और केरोसिन भी दिए जाने की बात कही गई है। जबकि स्वास्थ्य के मामले में कहा गया है कि राज्य के हर नागरिक को यूनिवर्सल हेल्थकेयर के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त इलाज की सुविधा मुफ्त दी जाएगी।
शिक्षा के संबंध में कहा गया है कि शिक्षा के अधिकार को प्री स्कूल से 12वीं कक्षा तक लागू किया जाएगा। जबकि छात्राओं को नर्सरी से पोस्ट ग्रेजुएट तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। सरकार बनने के बाद एक साल के अंदर होमस्टेड अधिनियम लाया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक ग्रामीण भूमिहीन 5 सदस्यीय परिवार को घर और बाड़ी के लिए जमीन दी जाएगी और शहरी क्षेत्र में आवासविहीन परिवारों को दो कमरों का मकान दिया जाएगा। भूमिहीन कब्जाधारी परिवारों को नियत अवधि के भीतर पट्टा देने का वादा किया गया है।



Share .. . facebook google+ twiter