facebook google youtube Twiter
ghatati ghatana
About Us India World Chhattisgarh Sports Epaper Contact

facebook google+ YouTube twiter
Sunday 12 july 2020 06:07 AM

Breaking News


बैकु΄ठपुर @ विधायक को नहीं दिख रही है किसानों की समस्या, 350 मीटर का नहर वर्ष बीत गये पर पूरा नहीं हुआ निर्माण



बैकु΄ठपुर @ विधायक को नहीं दिख रही है किसानों की समस्या,  350 मीटर का नहर वर्ष बीत गये पर पूरा नहीं हुआ निर्माण 30-06-20 01:43:06

साहब! खेतों में पड़ा है पाईप कैसे करें खेती
15 किसानों के 5 एकड़ खेतों रखे 250 पाईप से कृषि हुई प्रभावित


- रवि सिंह -
बैकु΄ठपुर 29 जून 2020 (घटती-घटना)।
  भाजपा नेता ठेकेदार की ऐसी दबंगई की पहले तो भाजपा के राज में बिना टेंडर व वर्क आर्डर के ही अधिकारी के मौखिक आदेश पर ही निर्माण कार्य शुरू हो गया। बिना टेंडर प्रथा के बाद हल्ला होने के बाद विभाग ने भाजपा नेता ठेकेदार को वह काम करने की अनुमति दे दी पर भाजपा नेता 15 किसानों के खेतों में लगभग 250 हयूम पाईप गिरवा दिये जिससे 5 एकड़ कृषि भूमि प्रभावित हो गयी और खेती के लिये किसान परेशान है। पर अभी तक नहर नहीं बनाया गया और ठेकेदार के लापरवाही से किसान अपनी खेती कर नहीं पा रहे है। किसानों के विरोध करने पर ठेकेदार यह कह रहा है कि मैंने पाईप रखने से पहले किसानों से लिखित अनुमति ले रखी है।
मिली जानकारी के अनुसार भाजपा कार्यकाल में एक साल पूर्व कोरिया जिले में बिना टेंडर के 350 मीटर नहर खुदाई कर दी गई जिसमें यह भी पता नहीं है कि नहर मशीन से खुदवानी है या मनरेगा के मजदुरों से और यह काम किसको करना है यह भी जानकारी किसी को नहीं थी। पर यह काम भाजपा के पूर्व मंडी अध्यक्ष जगदीश साहू ने शुरू कर दी। हो-हल्ला के बाद जलसंसाधन विभाग ने विभागीय रूप से काम करने की स्वीकृति दे दी। इसके बावजुद अभी तक नहर नहीं बन सका ठेकेदार द्वारा किसानों की कृषि भूमि में चार महिने पहले ढाई सौ पाईप गिरवा दिया और कहा कि बारीश से पहले काम करा दूंगा। पर अभी तक नहर का काम पूरा नहीं हुआ जिस वजह से 15 किसानों के 5 एकड़ कृषि युक्त जमीन में 250 पाईप पड़े हुये है जिस वजह से किसान अपने खेतो में खरीफ फसल के लिये तैयारी नहीं कर पा रहे है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार विधायक को भी अपने करीबी बता रहे हैं और कहते है कि मेरी सब बातें हो चुकी है मेरा कुछ नहीं कर पाओगे जब तक नहर का काम पूरा नहीं होता पाईप नहीं हट पायेगी।
इतने किसान है प्रभावित
खेतों में पाईप रखे होने की वजह से किसान सुभाष यादव, बृजलाल यादव, गुलाब देवांगन, अशोक यादव, रामकेश्वर यादव, नंदगोपाल यादव, संतोष साहू, नंदू साहू, गोरेलाल हरिजन के साथ कई किसान खेती से वंचित हो रहे हैं वहीं सामने खरीफ फसल की खेती को देख लगातार ठेकेदार से गुहार लगा रहे है पर ठेकेदार किसानों की सुनने को तैयार नहीं।
यह थी नहर की योजना
 शासन द्वारा 700 हे. भूमि की सिंचाई के लिये यह नहर बनाया जाना था जिसे लेकर 4 वर्ष पूर्व प्रस्ताव भेजा गया था। जिसमें एक किमी नहर का निर्माण होना था जो गेज नहर से कसरा बस्ती तक बनना है जिसमें करीब 600 मीटर पाईप लाईन के माध्यम से पानी आना है वहीं करीब 400 मीटर खुली नहर होगी। जहां पाईप लाईन होगा वहां चेम्बरनुमा टंकी बनायी जायेगी वहीं से किसान पम्प लगाकर अपने खेतो की सिंचाई कर सकेंगे।
गावों के किसानो को मिलेगा लाभ पर पाईप रखे होने से किसान नहीं कर पा रहे खेती
 पूर्व में प्रस्तावित बड़गांव, पतरापाली, कंचनपुर ,मोदीपारा ,चारपारा के अंतिम छोर तक पानी पहंुचाने के लिए भाजपा सरकार ने कसरा गावं के किसानों के लाभ के लिये नहर व नहर की मरम्मत की मांग को लेकर कई बार पूर्व कलेक्टर, सीईओ सहित संबंधित विभाग को शिकायत की गयी थी। इसके बाद भाजपा के सरकार में रहे पूर्व मंडी अध्यक्ष जगदीश साहू ने सेटींग कर वहां के नहर बनाने का काम बिना टेंडर ले लिया और काम शुरू करा दिया।
विधायक को नहीं दिख रही किसानों की समस्या
 यह मौसम अन्नदाताओं के लिये महत्वपूर्ण होता है इस समय किसानों के सामने खरीफ फसल लगाने का समय है जिसे लेकर किसान काफी व्यस्त है पर वहीं कसरा में ठेकेदार की लापरवाही के वजह से लगभग 20 किसान जिनका लगभग 5 एकड़ भूमि पर नहर के लिये पाईप रखी हुयी है जिस वजह से वह अपने खेतो में जोताई बुआई का काम नहीं कर पा रहे है। जिस पर स्थानीय विधायक कोई पहल नहीं कर रही हैं।


    मुझे इसकी जानकारी नहीं है पता कराती हूं यदि किसानों को खेती में दिक्कत हो रही है तो उसे संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात कर किसानों की समस्या का समाधान करवाउंगी।
अम्बिका सिंह देव
विधायक बैकुन्ठपुर


    बारीश होने की वजह से वाहन अंदर नहीं जा पा रही इस वजह से पाईप किनारे नहीं हो पा रहा है। खेत जैसे ही सूखेगें गाड़ी तैयार खड़ी है पाईप को किनारे कर दिया जायेगा। 300 मीटर नहर का काम ही बचा है बाकी का सब काम हो गया है।
आरसी सोनी
कार्यपालन अभियंता गेज,
जल संसाधन विभाग बैकुंठपुर




Share .. . facebook google+ twiter